Saturday, November 17, 2012

सामाजिक कार्यकर्ता की पुण्यतिथि पर रक्तदान शिविर आयोजित


भीलवाड़ा। समाजसेवी स्वर्गीय श्री हरलाल जी जोगचंद की प्रथम पुण्यतिथि के अवसर पर उनकी स्मृति में अखिल भारतीय मेघवंशी (सालवी) महासभा सेवा संस्थान आसीन्द की ओर से क्षेत्र के गांव रघुनाथपुरा में रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया।

संस्थान के अध्यक्ष बहादुर मेघवंशी ने बताया कि रघुनाथपुरा स्थित बाबा रामदेव कृषि फार्म पर रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया। जिसमें 40 यूनिट रक्तदान किया गया। सामाजिक कार्यकर्ता भंवर मेघवंशी, दलित आदिवासी एवं घुमन्तु अधिकार अभियान राजस्थान के प्रदेश महासचिव एडवोकेट दौलतराज नागौड़ा, प्रदेश सह सचिव रतननाथ कालबेलिया, सांवरलाल मेघवंशी, धर्मीचंद मेघवंशी, नगर पालिका आसीन्द के पार्षद रमेश बलाई, सीताराम मेघवंशी सहित 40 लोगों ने रक्तदान किया। स्वर्गीय हरलाल जी जोगचंद के पुत्र धनराज जोगचंद ने भी रक्तदान किया।
 
उल्लेखनीय है कि स्वर्गीय श्री हरलाल जी जोगचंद रघुनाथपुरा गांव के निवासी थे तथा उन्होंने समाज में व्याप्त कुरितियों को मिटाने के लिए सफल कार्य किए थे। उन्होंने सामूहिक विवाह सम्मेलनों के आयोजन करवाए तथा गरीब बच्चों को शिक्षा से जोड़ने के लिए भी निरन्तर प्रयासरत थे। संस्थान से जुड़े लोगों ने पुण्यतिथि के अवसर पर उनकी समाधी स्थल पर माल्यार्पण कर श्रद्धाजंली अर्पित की। इस मौके पर सामाजिक कार्यकर्ता भंवर मेघवंशी ने कहा कि रक्तदान पूण्य कर्म है, क्योंकि समाज के कई गरीब लोगों को ईलाज के दौरान अस्पतालों में खून नहीं मिल पाता है। पैसों के अभाव में खून न मिलने पर जान तक गंवानी पड़ती है। इस प्रकार के शिविरों का आयोजन कर ब्लड बैंक में खून जमा करवाने जाने से जरूरतमंद लोगों को मदद की जा सकती है। उन्होंने आव्हान् किया कि समाज के लोग अधिकाधिक संख्या में रक्ततान करें ताकि कोई भी रक्त की कमी से न मर सके। रक्तदान शिविर में रामस्नेही चिकित्सालय की टीम ने भाग लिया।

No comments:

Post a Comment