Saturday, November 17, 2012

गुरू बिन कैसे ज्ञान मिले रे ?


  • लखन सालवी
राजस्थान के भीलवाड़ा जिले के कोशीथल गांव के राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय के छात्र-छात्राएं पेशोपेश में है कि करे तो क्या करे? इस विद्यालय की उच्च माध्यमिक कक्षाओं में प्रवेश ले चुके छात्र-छात्राओं को पढ़ाने के लिए अध्यापक ही नहीं है। व्याख्याताओं के 5 पद है, जो रिक्त है।
जानकारी के अनुसार विद्यालय में उच्च माध्यमिक कक्षाओं के छात्र-छात्राओं के लिए भूगोल, राजनीतिक विज्ञान, हिन्दी साहित्य, अंग्रेजी साहित्य व संस्कृत जैसे विषय है। लेकिन इन विषयों को पढ़ाने के लिए व्याख्याता नही है। कुल 5 व्याख्याताओं के पद स्वीकृत है लेकिन एक भी विशय का व्याख्याता नही है। अन्य कक्षाओं के छात्र-छात्राओं को पढ़ाने के लिए द्वितीय श्रेणी के 4 पदों में से 2 पद रिक्त है। संस्थाप्रधान ने बताया कि विद्यालय में कुल 18 पद है जिनमें से 10 पद रिक्त है।

अब कैसे पढ़ेगी बेटियां और कैसे तरेगी पीढि़यां

‘‘बेटी पढ़े, पीढ़ी तरे’’ यह नारा जगह जगह सुनने और दीवारों पर छपा हुआ देखने को मिलता है। सरकार ने नारा तो जारी कर दिया लेकिन उसे मूर्त रूप देने के प्रयास नहीं किए। सहाड़ा-रायपुर विधानसभा क्षेत्र के इस गांव की बेटियां पढ़ना तो चाहती है, लेकिन उन्हें गुरू ही नहीं है तो वो ज्ञान कैसे प्राप्त करेंगी?
विद्यालय में गत वर्ष 415 छात्र-छात्राओं ने प्रवेश लिया था, जिन में 350 लड़के तथा 65 लड़कियां थी। इस विद्यालय में लड़कियों को केवल कक्षा-11 व 12वीं में ही प्रवेश दिया जाता है। वर्तमान में विद्यालय में प्रवेश का दौर चल रहा है। छात्र-छात्राओं की संख्या इस वर्ष और बढ़ सकती है। सत्र आरंभ हुए एक हते से अधिक समय हो गया है। लेकिन अभी तक कक्षाएं सुचारू रूप से संचालित नहीं हो पाई है। बिना गुरू के बेटिया कैसे पढ़ेगी और क्या आने वाली पीढ़ी तिर पाएंगी। ये सबसे बड़ा सवाल है।

गुरूओं की गिरती जा रही है संख्या

संस्था प्रधान ने बताया कि विद्यालय में पहले द्वितीय श्रेणी के 5 पद थे, जिनमें से एक पद कम कर दिया गया है। 5 व्याख्याता थे, लेकिन आज एक भी व्याख्याता नहीं है। तृतीय श्रेणी के 2 पद में से एक पद कम कर दिया गया है। लायब्रेरियन व चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी का पद भी रिक्त हो गया है।
संस्थाप्रधान पारसमल जीनगर ने बताया कि लायब्रेरियन का हाल ही में स्थानान्तरण हो गया है ऐसे में लायबे्ररी को संभालने वाला कोई नहीं है। पुस्तकें वितरित करने की जिम्मेदारी भी अध्यापकों को दी गई है वो किताबें वितरित करने एवं छात्रवृत्ति वितरित करने के कामों में लगे हुए है। ऐसे में पढ़ाई सुचारू रूप से नहीं करवा पा रहे है।
यहां छात्रावास भी है, छात्रावास में अन्य गांवों के छात्रों ने प्रवेश लिया है। फिलहाल सभी छात्र-छात्राएं विद्यालय में आ रहे है और स्वप्रेरणा से कुछ सीख रहे है।
वहीं ग्रामीणों का कहना है 12 किलोमीटर के दायरे में यह एक मात्र उच्च माध्यमिक विद्यालय है। पिछले दो साल से इस विद्यालय में अध्यापकों की कमी है। पढ़ाई सुचारू रूप से नहीं करवाई जा रही है। ऐसे में हमें अपने बच्चों को पढ़ाई के लिए अन्यत्र भेजना पड़ रहा है।
गांव के वरिष्ठ जन भंवर लाल टांक ने बताया कि छोटे व बड़े सभी सरकारी विद्यालयों की हालत कमोबेश ऐसी ही है। अध्यापकों की कमी के कारण बच्चों की शिक्षा पर फर्क पड़ रहा है। सरकारी विद्यालयों की बिगड़ती दशा को देखते हुए लोगों का रूझान निजी विद्यालयों की तरफ बढ़ रहा है।

No comments:

Post a Comment