Sunday, April 15, 2012

सीरडियास गांव में मनाई सामाजिक समरता से ओतप्रोत डॅां अम्बेडकर जयन्ती

भीलवाड़ा 14 अप्रेल 2012। भारतरत्न बाबा साहब डॅा. भीमराव अंबेडकर की 121वीं जयंती मांडल विधानसभा क्षेत्र के सीरडि़यास गांव में हर्षोल्लास के साथ मनाई गई। इस अवसर पर आयोजित समारोह में भीलवाड़ा जिले के आसीन्द, माण्डल, शाहपुरा, भीलवाड़ा, सहाड़ा, रायपुर, तथा राजसमन्द जिले के भीम व देवगढ़ तहसील के गांवों के 3000 से अधिक लोगों ने भाग लिया।
अंबेडकर भवन का लोकापर्ण करते अतिथि
जयंती समारोह का आयोजन दलित आदिवासी एवं घुमन्तु अधिकार अभियान राजस्थान (डगर) तथा रूरल अवेयरनेस सोसायटी भीलवाड़ा द्वारा किया गया। डगर व रूरल अवेयरनेस सोसायटी के कार्यकर्ताओं ने समारोह में भाग लेने आए अतिथियों का साफा बांध कर स्वागत किया तत्पश्चात् माण्डल विधायक रामलाल जाट, यूआईटी चेयनमेन रामपाल शर्मा व जिला कलेक्टर औंकार सिंह ने नवनिर्मित अम्बेडकर भवन व पुस्तकालय का लोकार्पण किया।
उल्लेखनीय है कि अंबेडकर भवन दलित, आदिवासी एवं घुमंतु समुदाय के युवाओं को सामाजिक कार्यों व जनआंदोलनों के लिए तैयार करने के प्रशिक्षण केंद्र के रूप में काम करेगा तथा इसमें अंबेडकरवादी विचारधारा का हिंदी व अंग्रेजी भाषा में साहित्य मौजूद रहेगा।
समारोह में आए सभी अतिथियों ने डॅा. भीमराव अम्बेडकर को पुष्प अर्जित कर श्रद्धाजंली देकर समारोह आरंभ किया गया। उसके बाद अम्बेडकर जयंती समारोह को संबोधित करते हुए विधायक रामलाल जाट ने कहा कि गांवों में इस तरह का आयोजन सामाजिक समरसता की मिशाल है। उन्होंने कहा कि डॅा. भीमराव अम्बेडकर ने समानता व न्याय का अधिकार दिलवाया, दलित समुदायों के हकों को ध्यान में रखा और संविधान लिखा। जिनकी बदौलत आज दलित समुदाय उपर उठा है। उन्होंने दलित समुदाय के लोगों से आव्हान् किया कि वे अपने बच्चों को शिक्षा से वंचित न रखे। शिक्षा के प्रति जागरूक होवे क्योंकि शिक्षा के बिना विकास संभव नहीं है। उन्होंने महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना व राष्ट्रीय ग्रामीण स्वास्थ्य मिशन जैसी योजनाओं के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि सरकार गांवों के विकास के लिए अनेकों योजनाएं संचालित कर रही है, अगर शिक्षा का अभाव होगा तो विकास योजनाओं की जानकारी नहीं मिल सकेगी।
डगर के संस्थापक भंवर मेघवंशी ने कहा कि अब तक डॅा. भीमराव अम्बेडकर जयंती शहरी क्षेत्रों में मनाई जाती रही लेकिन इस बार दलित आदिवासी एवं घुमन्तु अधिकार अभियान राजस्थान के युवा कार्यकर्ताओं ने अम्बेडकर विचारधारा को गांवों में पहूंचाने के उद्देश्य से गांव में जयंती मनाने व समारोह का आयोजन करने का निर्णय लिया। इसी के तहत 1 अप्रेल से 13 अप्रेल तक गांव-गांव जाकर डॅा. अम्बेडकर के संदेश को पहूंचाया और आज सीरडियास गांव में डॅा. अम्बेडकर जयंती समारोह का आयोजन किया गया।

खबरकोश डॅाटकॅाम व डायमंड इंडिया पाक्षिक का विमोचन
डायमंड इंडिया का विमोचन करते
विधायक रामलाल जाट,
जिला कलक्टर औंकार सिंह व
यूआईटी चैयरमेन रामपाल शर्मा 
जयंती समारोह में विधायक रामलाल जाट, यूआईटी चेयरमैन रामपाल शर्मा एवं जिला कलक्टर ने पाक्षिक समाचार पत्र ‘डायमंड इंडिया’ तथा नेशनल न्यूज वेबसाइट (www.khabarkosh.com) खबरकोश डॅाटकॅाम का विमोचन किया।
समारोह में शाहपुरा निवासी शिवप्रकाश रेगर द्वारा लिखित पुस्तक ‘‘भारतीय संविधान और सामाजिक न्याय’’ का विमोचन किया गया। उल्लेखनीय है पूर्व में शिवप्रकाश रेगर ने पर्यावरण विषय पर पुस्तक लिखी थी। इस पुस्तक लेखन पर राष्ट्रीय प्रदूषण नियत्रंण बोर्ड, नई दिल्ली द्वारा उन्हें पुरस्कृत किया गया एवं 15000/- राशि प्रदान की गई थी। उन्होंने प्रदूषण एवं पर्यावरण पर मौलिक पुस्तक लिखी थी।
जिला कलक्टर औंकार सिंह ने अशिक्षित होने को विकास में बाधक बताते हुए कहा कि विकास योजनाओं के लाभ दिलवाने के लिए भरे जाने वाले आवेदन पत्रों में हस्ताक्षर करवाने के नाम पर भ्रष्ट लोग अशिक्षित लोगों से जमीन के बिकाव नामे व रजिस्ट्री पर हस्ताक्षर करवा देते है। ऐसे मामलों में सरकार की विकास योजनाएं अशिक्षितों के किसी काम की नहीं रह जाती है।
समारोह को यूआईटी चेयरमेन रामपाल शर्मा, आसीन्द के पूर्व ब्लॅाक अध्यक्ष माण्डल प्रधान गोपाल सारस्वत, गोपाल तिवाडी, अशोक कोठारी एवं मजदूर किसान शक्ति संगठन शंकर सिंह ने संबोधित किया।

हुआ सामाजिक समरसता भोज
समारोह के बाद सामाजिक समरसता भोज का आयोजन किया गया। समारोह में आए सभी समुदायों के लोगों ने समरसता भोज ग्रहण किया। डगर के प्रदेश संयोजक परशराम बंजारा, प्रदेश महासचिव एडवोकेट दौलतराज नागोड़ा, जिला संयोजक महादेव रेगर, जिला महासचिव देबीलाल मेघवंशी तथा सोसायटी के अध्यक्ष गंगासिंह राठौड़, सचिव भैरूलाल रेगर एवं कोषाध्यक्ष अमित त्यागी, प्रेमचंद मेघवंशी, सांवरलाल चौहान, हीरालाल तथा पन्नालाल सालवी ने अतिथियों का स्वागत किया। डगर के संस्थापक भंवर मेघवंशी ने सभी अतिथियों का आभार व्यक्त किया।

No comments:

Post a Comment