Tuesday, March 13, 2012

दलित की इज्जत को भट्टी में झौंक दिया

पीडि़त-गोरधन बलाई
राजसमन्द जिले की कुंआथल ग्राम पंचायत के गुणियां गांव के गोरधन बलाई का साफा किसन लाल गुर्जर ने छीनकर जला दिया। 11 मार्च को गुणियां का गोरधन बलाई बियाना गांव में बीडि़यां लेने गया था। वह बीडि़यां लेकर सिजारे पर ले रखे खेत पर काम करने जा रहा था कि पिछे से बियाना का किसन लाल गुर्जर अपनी जाति के दो-तीन युवकों के साथ आया और उसे रोककर जातिगत गालियां देते हुए एक नोहरें में ले गए। वहां बैठे हुए गुर्जर जाति के लोगों ने गोरधन बलाई को जातिगत गांलिया दी, उसका साफा छीन लिया और पास में ही जल रही भट्टी में डालकर जला दिया।
उन्होंने न केवल उसे जातिगत गालियां दी बल्कि साफे को जला दिया और किसी को बताने पर जान से मारने की धमकी दी। गोरधन उस दिन तो डर के मारे चुपचाप घर पर जाकर सो गया लेकिन दूसरे दिन परिवार के लोगों के पूछने पर पूरी बात उन्हें बताई।
इस दलित समुदाय के लोग सवर्ण गुर्जर जाति के लोगों से डर रहे है। पीडि़त आज 13 मार्च को दिवेर थाने में रिपोर्ट दर्ज करवाने गया है। गुर्जर जाति के लोग दबाव बनाने की चेष्टा कर रहे है।
कुछ लोगों ने दलित आदिवासी एवं घुमन्तु अधिकार अभियान राजस्थान के भंवर जी मेघवंशी से सम्पर्क कर मदद की गुहार की है। जरूरत पड़ी तो इस मामले में मदद के लिए तैयार रहे। क्या विचार है ?
भंवर मेघवंशी को अपनी व्यथा सुनाते बलाई समुदाय के लोग

No comments:

Post a Comment