Monday, November 28, 2016

दिवाली पर विधायक डॉ. बालूराम चौधरी को खुला-पत्र

आदरणीय (हमारे हर दिल अजीज मित्र के जीजाजी होने के नाते) चौधरी साहब, दिपावली की शुभकामनाएं कि ईश्वर आपको ऐसी मति दे कि आप बतौर विधायक भी कुछ करें। एज ए डॉक्टर तो आप अपने चौधरी हॉस्पीटल के लिए बहुत कुछ कर ही रहे है।

आप मुझे जानते भी नहीं है। आपके टिकट की घोषणा होने के बाद से आपके विधायक चुने जाने तक मैं आपकी टीम से जुड़ा रहा था। मुझे बहुत खुशी हुई थी आपके विधायक चुने जाने पर। क्योंकि आप से पहले हमारे क्षेत्र के एक प्रभावी नेताजी बाल विवाहों, मृत्युभोजों और रातीजगा कार्यक्रमों में जाकर अफीम पीने में और सत्ता के मद में मस्त थे। नैतिक पतन हो चुका था। तमाम पार्टियों के नेता उसके आगे नतमस्तक थे। अंततः जो मस्त थे वे पस्त हो गए और आप विधायक बन गए, आप विज्ञान पुत्र थे, आपसे उम्मीद जगी कि आप हमारे क्षेत्र का विकास करेंगे। हालांकि मेरी उम्मीद अभी जिंदा है, क्योंकि अभी आपके कार्यकाल का बहुत समय शेष है। 

श्री चौधरी जी, आप को मालूम ही होगा कि सहाड़ा विधानसभा क्षेत्र की सहाड़ा व रायपुर तहसील क्षेत्र से प्रतिदिन 20 से 25 लोगों को सोनोग्राफी करवाने के लिए भीलवाड़ा जाना पड़ रहा है। इनमें सर्वाधिक संख्या गर्भवती महिलाओं की है। गरीब परिवारों की गर्भवती महिलाओं को तो परिजन बसों में ले जाते है, जिसमें न केवल धन बल्कि समय भी अधिक लगता है। कई बार कार, जीप किराए पर ले जाने पड़ते है, ऐसे में उनका खर्च और बढ़ जाता है। भीलवाड़ा जाकर भी हाथोंहाथ सोनोग्राफी नहीं हो पाती है, कई-कई घंटों के इंतजार के बाद नम्बर आता  है। 
मैं आपको याद दिलाना चाहता हूं कि अपनी चुनावी सभाओं के दौरान आपने घोषणा की थी कि आप गंगापुर स्थित सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में सोनोग्राफी मशीन लगवायेंगे। मैं पूरी ईमानदारी से बयां कर रहा हूं कि इस विधानसभा क्षेत्र की जनता ने आपसे कम से कम चिकित्सा व्यवस्था को बेहतर बनाने की उम्मीद तो की ही थी। हमने उम्मीद की थी कि आप स्वास्थ्य केंद्रों, उप स्वास्थ्य केंद्रों व सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों पर व्यवस्थाएं माकूल कर देंगे। आप से पहले हमें सबने बारी-बारी से लूटा। पर आपसे हमें यह उम्मीद थी कि आप हमें नहीं लूटेंगे। 
विधायक बनने के बाद आप गंभीर रूप से बीमार हो गए थे, लम्बे समय तक आप बीमार रहे। बीमारी के कारण शायद आप पुरानी बहुत सारी बातें भूल गए। शायद आप अपने चुनावी वायदों को भी भूल गए। वैसे आपके बहुत सारे चुनावी वादों को हम भी भूल चुके है। गाहे-बगाहे आपका एक चुनावी वादा हमें याद आ जाता है और वो है - सोनोग्राफी मशीन वाला। मैंनें सुना है कि अब आप पूर्ण रूप से स्वस्थ है, ईश्वर से अरदास है कि वो आपको हमेशा स्वस्थ रखें। चूंकि आप पूर्ण रूप से स्वस्थ है और विधायक का दायित्व निभाने को सक्षम है, अतः आपसे निवेदन है कि आप अपने चुनावी वायदे को तुरन्त पूरा कर दिजिए। गंगापुर के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में सोनोग्राफी मशीन लगवा दिजिए और यह काम आप आसानी से करवा सकते है। 

आपको याद दिला दूं कि चिकित्सा विभाग ने सोनोग्राफी से जुड़ी गांवों की इस समस्या से राज्य सरकार को अवगत कराया था। राज्य सरकार ने सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों पर सोनोग्राफी मशीनें लगवाने की पहल की। इसके लिए विधायक रिकमण्डेशन भेज सकते है और विधायक मद से सोनोग्राफी मशीन लगवाने की स्वीकृति भी दे सकते है। साथ ही सरकार ने कई डॉक्टरों को रेडियोलॉजिस्ट बनाने की शुरूआत की। वर्तमान में कई डॉक्टर उदयपुर स्थित आरएनटी मेडिकल कॉलेज में रेडियोलॉजिस्ट का डिप्लोमा/प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे है। जिन-जिन सामुदायिक केंद्रों पर सोनोग्राफी मौजूद होगी वहां-वहां इन रेडियोलॉजिस्ट्स को नियुक्तियां दी जाएगी। आपको यह जानकार खुश होना चाहिए कि गंगापुर निवासी डॉक्टर सतीश डाबी के सुपुत्र मनोज डाबी भी रेडियोलॉजिस्ट का डिप्लोमा कर रहे है। 

आपके विधानसभा क्षेत्र के सबसे बड़ा चिकित्सालय यानि सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र गंगापुर में स्थित है। आवश्यतानुरूप भवन है। संध्या नलवाया जैसी अनुभवी डॉक्टर यहां नियुक्त है। बस कमी है तो सोनोग्राफी मशीन की। सोनोग्राफी लगभग 15 लाख रूपए में आती है। आप विधायक मद से यह मशीन लगवा सकते है।

गंगापुर के निजी महाविद्यालय को सरकारी महाविद्यालय में मर्ज करने या नया सरकारी महाविद्यालय खुलवाने की हमारी मांग भी आपसे है। राजस्थान के 10वीं-12वीं पास विधायकों ने अपने विधानसभा क्षेत्रों में महाविद्यालय खुलवा दिए, आवासीय स्कूलें खुलवा दी, खैल मैदान बनवा दिए, गिनाने के लिए बहुत कुछ है मेरे पास लेकिन फिलहाल यह सब गिनाने के पीछे मकसद आप विधायकों के कार्यों की तुलना करना नहीं है। मकसद है कि आप बहुत कुछ कर सकते है, फिर कर क्यों नहीं रहे है ?

मैं ही नहीं इस विधानसभा क्षेत्र के कई लोग फोन पर आपसे बात करना चाहते है, कई जनप्रतिनिधि व प्रशासनिक अधिकारी आपके ऐसे ही चुनावी वायदों को याद दिलवाने या उन्हें पूरा करवाने के लिए आपसे फोन पर बात करना चाहते है पर आपका अजय है कि आप से बात ही नहीं कराता है। सर आप ऐसे अजय को अपने साथ रखेंगे तो मैं पूरे दावे के साथ कह सकता हूं कि आगे आप कभी विजय नहीं पायेंगे। तुरन्त बदलिए इसे।

और हे! विधायक महोदय,

आप को बैसाखियों की जरूरत नहीं है। आपके लेफ्ट व राइट में ये जो दो बैसाखियां है ना, इन्हें तुरन्त हटाइए . . . ये दीमक लगी बैसाखियां जो खुद बहुत कमजोर है आपको अधिक कमजोर करेगी।

कई लोग ऐसा कह रहे है कि डॉ. चौधरी अपने कार्यकाल में सोनोग्राफी मशीन नहीं लगायेंगे। वो तो  मोदी लहर में विधायक बन गए और इन पांच सालों का लाभ ले रहे है। वो डॉ. रतन लाल जाट व भाजपा के लिए कुंआ खोदकर पुनः चौधरी हॉस्पीटल की मुख्य कुर्सी पर बैठ जायेंगे। हालांकि मुझे उनकी बातों में दम नजर नहीं आता है लेकिन अगर मशीन नहीं लगी तो उन लोगों की बातें सही ही साबित होगी। पिछले दो सालों में कई विधायकों के कार्य देखें, एक विधायक ने आम जनता की मांग पर सरकारी महाविद्यालय खुलवा दिया, एक ने आम जनता की मांग पर 4 करोड़ की सड़क स्वीकृत करा दी, अनेकों कार्य करवा दिए।

सोनोग्राफी मशीन लगा दिए जाने से किसी एक को नहीं बल्कि क्षेत्र की आम जनता को राहत मिलेगी।  इस खुले पत्र को पढ़ने के बाद या तो आप जनहित में सोनोग्राफी मशीन लगवायेंगे या फिर व्यक्तिगत दुर्भावना रखकर सोनोग्राफी मशीन नहीं लगवायेंगे । 

आपके पॉजिटीव या नेगेटिव रेपोन्स की प्रतिक्षा में

लखन सालवी 
आपके विधानसभा क्षेत्र के कोशीथल गांव का एक अदना-सा युवक।

No comments:

Post a Comment