Sunday, December 20, 2015

जवाबदेही कानून की उठी मांग, यात्रा को मिला जन सहयोग

जवाबदेही यात्रा जवाब मांगे रे, देवो क्यों नहीं रे
चौगान में सुनी समस्याएं, दर्ज हुई 300 से अधिक शिकायतें 

गोगुन्दा - जवाबदेही कानून को लेकर जयपुर से आरम्भ हुई जवाबदेही यात्रा रविवार दोपहर गोगुन्दा पहुंची। बाईपास चौराहें पर निर्माण श्रमिक संगठनों व ग्रामीणों ने यात्रा को ढ़ोल नगाड़ों के साथ भव्य स्वागत किया। जवाबदेही कानून की मांग को लेकर नारे लगाते हुए बाईपास चौराहें से चौगान तक विशाल रैली निकाली गई। 
इससे पूर्व चौगान वाले चबूतरे पर सुबह से ही शिकायत सुनवाई शिविर आरम्भ कर दिया गया, जिसमें गोगुन्दा, मोड़ी, चांटिया खेड़ी, मजावड़ी, दादिया, सायरा, बरवाड़ा सहित 15 से अधिक गांवों के लोागों ने अपनी शिकायतें दर्ज करवाई। 

उल्लेखनीय हैं कि सूचना एवं रोजगार का अधिकार अभियान राजस्थान के बैनर तले 100 दिवसीय जवाबदेही यात्रा निकाली जा रही हैं। यात्रा के संयोजक शंकर सिंह ने बताया कि कोटड़ा, झाड़ोल व गोगुन्दा में प्राप्त हुई शिकायतें सोमवार को जिला कलक्टर को सौंपी जाएगी। उन्होंने बताया कि अब तक पेंशन व राशन न मिलने की सर्वाधिक शिकायतें प्राप्त हुई हैं। जानकारी के अनुसार गोगुन्दा क्षेत्र में महानरेगा श्रमिकों के बकाया भुगतान को लेकर सर्वाधिक शिकायतें प्राप्त हुई हैं।

चोरीवाड़ो गणो वेग्यों रे कोई तो मूण्ड़े बोलो

चौगान में आयोजित श्रमिक सम्मेलन को सम्बोधित करते हुए यात्रा के संयोजक शंकर सिंह ने गीतों के माध्यम से यात्रा के उद्देश्य के बारे में बताया। यात्रा के नाटक दल ने ‘‘चोरीवाड़ों गणो वेग्यों रे कोई तो मूण्डे बोलो’’, ‘‘जवाबदेही यात्रा जवाब मांगे रे’’ जैसे गीतों के माध्यम से व्यवस्था में फैले भ्रष्टाचार की ओर इशारा करते हुए जवाबदेही कानून की मांग की गई। 

आवेदन किया 2012 में अभी तक नहीं मिली सहायता

सम्मेलन के दौरान भवन निर्माण एवं संनिर्माण कर्मकार मण्डल से पंजीकृत श्रमिकों ने शिकायतें दर्ज करवाई कि उन्होंने अपनी बेटियों के विवाह 2012 में करवाए और निर्धारित समय पर आवेदन भी किए मगर आज तक न तो सहायता राशि स्वीकृत हुई और ना ही आवेदन निरस्त होने की सूचना उन्हें मिली हैं। श्रमिक सहायता एवं संदर्भ केंद्र के शांति लाल सालवी ने बताया कि श्रम विभाग से जुड़ी करीब दो दर्जन शिकायतें प्राप्त हुई हैं। 

आदिवासी विकास मंच के सरफराज शेख ने कहा कि कई लोग लम्बे समय से अपनी छोटी-छोटी मांगों को लेकर शिकायतें कर रहे हैं लेकिन उनकी शिकायतों पर कार्यवाही नहीं की जा रही हैं। सरकार को शिकायतों की सुनवाई के लिए जवाबदेही तो सुनिश्चित करनी ही होगी।

यात्रा के सहयोगी आस्था संस्था के भंवर सिंह चंदाणा ने कहा कि यात्रा जन सहयोग से आयोजित की जा रही हैं। जिसमें देश के विभिन्न हिस्सों से आए सामाजिक कार्यकर्ता, पत्रकार, फिल्ममेकर, नाटककार भाग ले रहे हैं। उन्होंने बताया कि यात्रा में 70 लोग शामिल हैं। 

कानून की मांग को लेकर किए हस्ताक्षर, दिया आर्थिक सहयोग

सम्मेलन के दौरान जवाबदेही कानून की मांग को लेकर सैकड़ों लोगों बैनर पर हस्ताक्षर किए और किसी ने 10 रूपए तो किसी 5 रूपए, किसी ने 100 रूपए तो किसी ने 50 रूपए का आर्थिक सहयोग दिया। अश्वति वाॅरियर ने बताया कि यात्रा को 1953 रूपए का सहयोग मिला। 

इस दौरान आजीविका ब्यूरो के राजेन्द्र शर्मा, आदिवासी विकास संस्थान के सरफराज शेख, आस्था संस्था के भंवर सिंह चंदाणा, बजरंग, सायरा, जरगा व रानी लक्ष्मी बाई निर्माण श्रमिक संगठन के पदाधिकारी उपस्थित थे। 

No comments:

Post a Comment