Sunday, December 20, 2015

देवला पहुंची जवाबदेही यात्रा, कल पहुंचेगी कोटड़ा

कोटड़ा - सूचना एवं रोजगार का अधिकार अभियान राजस्थान द्वारा निकाली जा रही जवाबदेही यात्रा गुरूवार शाम देवला पहुंची। जहां कोटड़ा आदिवासी विकास मंच, श्रमिक सहायता एवं संदर्भ केंद्र, जतन संस्थान व आजीविका ब्यूरो द्वारा यात्रियों का ढ़ोल नगाड़ों से स्वागत किया गया। 

यात्रियों ने देवला में लोगों की समस्याओं को जाना व उन्हें सूचना का अधिकार अधिनियम व सुनवाई का अधिकार अधिनियम की जानकारियां दी। देवला में नुक्कड़ नाटकों के माध्यम से यात्रा का उद्देश्य बताया।

वहीं ग्रामीणों ने यात्रियों को बताया कि उन्होंने अपनी समस्याओं के समाधान के लिए कई बार शिकायतें की लेकिन उन पर कार्यवाही नहीं हुई हैं। इस दौरान यात्रियों ने जवाबदेही कानून बनाए जाने पर चर्चा की। ग्रामीणों ने जवाबदेही कानून बनाने की मांग को पूर्ण समर्थन दिया।

उल्लेखनीय हैं कि जवाबदेही यात्रा 01 दिसम्बर को जयपुर से रवाना हुई थी जो जयपुर, अजमेर, पाली, जालोर होते हुए सिरोही पहुंची हैं। यात्रा में 4 वाहनों में देशभर के युवा, पत्रकार, चित्रकार, फिल्ममेकर व सामाजिक कार्यकर्ता चल रहे हैं। वहीं आरटीआई अॅान व्हील वाहन के माध्यम से लोगों को आरटीआई की जानकारी दी जा रही हैं। 

इस दौरान यात्रा के साथ चल रही मोबाइल वैन में ग्रामीणों द्वारा पेंशन न मिलने, राशन का वितरण न होने सहित कई प्रकार की 150 से अधिक शिकायतें दर्ज करवाई गई। अभियान से जुड़े शंकर सिंह ने बताया कि यात्रा को मिली शिकायतों को जिला कलक्टर तक पहुंचाया जाएगा और लगातार फाॅलोअप किया जाएगा। उन्हें 60 दिन में शिकायतों का निस्तारण करना होगा।

इस दौरान आदिवासी विकास संस्थान के सरफराज शेख, धरम चंद खैर, जस्साराम गरासिया, नरसाराम गरासिया, रमेश गरासिया, आस्था संस्था के श्याम लाल व आजीविका ब्यूरो के लखन सालवी सहित कई गैर सरकारी संस्थाओं के प्रतिनिधि उपस्थित थे। 

No comments:

Post a Comment