Monday, July 14, 2014

तीसरी किस्त कब दोगे सचिव साब ?

उदयपुर जिले के गोगुन्दा ब्लॅाक की रावलिया खुर्द ग्राम पंचायत की अणछी बाई मेघवाल विधवा है। वह बीपीएल श्रेणी है। उसके पक्का मकान नहीं था तो उसने ग्राम पंचायत में इंदिरा आवास योजना के तहत आवास निर्माण हेतु आवेदन किया। ग्राम पंचायत ने प्रपोजल भेजा, जिला परिषद से स्वीकृत सूची में अणछी बाई का नाम भी आ गया। उसे अपार खुशी हुई कि अब उसके भी पक्का आवास बन जाएगा।

ग्राम पंचायत के सचिव ने उसे बताया कि आवास के लिए 45000 रुपए स्वीकृत हुए है, तुम आवास का निर्माण कार्य आरम्भ करवा दो, रूपए किस्तों में आएंगे। अणछी बाई ने अपने परिचितों से रूपए उधार लेकर निर्माण कार्य आरम्भ करवा दिया। उसने शिविर के दौरान दर्ज करवाई शिकायत में बताया कि उसे पहली किस्त के रूप में 4000 रुपए मिले, दूसरी किस्त के रूप में 20000 रुपए मिले, तीसरी किस्त अभी तक नहीं आई। 

जानकारी के अनुसार वर्ष 2012-13 में अनुसूचित जाति वर्ग के परिवार को इंदिरा आवास योजना के तहत आवास निर्माण हेतु 50,000 रुपए 3 किस्तों में स्वीकृत किए जाते थे। पहली किस्त आवास की स्वीकृति के साथ ही जारी हो जाती थी जो कि 5000 रुपए थी, दूसरी किस्त 20,000 रुपए आधा निर्माण हो जाने पर जारी होती थी, पूरा निर्माण हो जाने एवं ग्राम पंचायत द्वारा यूसी, सीसी जारी हो जाने पर तीसरी किस्त के रूप में 25,000 रुपए जारी होते थे। 

किस्तों के भुगतान को लेकर उठे सवाल

अणछी देवी को ग्राम पंचायत से पहली किस्त के रूप में 4000 रुपए ही क्यूं दिए गए, जबकि किस्त की राशि 5000 रुपए थी। दूसरी किस्त की राशि 20000 रुपए थी जो अणछी देवी को मिल चुकी है। आवास का कार्य पूरा हुए डेढ़ साल से अधिक समय हो चुका है अभी तक तीसरी किस्त क्यूं जारी नहीं हुई ?


No comments:

Post a Comment