Sunday, July 15, 2012

आजाद कब आजाद होंगे ?


  • लखन सालवी
यहां सूर्योदय के साथ ही स्वतंत्रता सेनानी चन्द्रशेखर आजाद की मूर्ति के आगे पर्दा ऐसे डलता है जैसे किसी रंगमंच पर कार्यक्रम के समाप्त होते ही पर्दा डला हो। भोर के साथ ही आजाद की मूर्ति पर्दो के पीछे ढ़क दी जाती है और देर रात वापस पर्दे हटा लिए जाते है, जब जगत सो चुका होता है।
आजाद चौक . . . भीलवाड़ा शहर के मध्य सार्वजनिक स्थान है। यहां चारदीवारी युक्त एक मैदान है और एक सभा भवन भी है। आए दिन इस मैदान में भजन संध्या, धार्मिक कथाओं, मेलों व सभाओं का आयोजन होता रहता है। इसके मुख्यद्वार पर चंद्रशेखर आजाद की मूर्ति लगी हुई है, लेकिन आजकल यहां कुछ व्यापारियों द्वारा अतिक्रमण कर लिया गया है। अतिक्रमण इस कदर किया है कि आजाद की मूर्ति तो दिखाई ही नहीं देती है। सुबह होते ही मूर्ति के आगे कपड़े की अस्थाई दूकानें बना दी जाती है उन दूकानों में बैग, जूते इत्यादि का व्यापार किया जाता है और अंधेरा होने के साथ ही कपड़े की दूकानें समेट ली जाती है। हालात ऐसे है कि सूर्योदय के साथ ही किसी रंगमंच पर कार्यक्रम के पूरे हो जाने पर डलने वाले पर्दे की तरह आजाद की मूर्ति के आगे पर्दा डल जाता है। जब सारा शहर सो चुका होता है तब उसके आगे से पर्दा हटता है। उस समय मूर्ति को देखने वाला कोई नही होता है।
स्वतंत्रता दिवस व गणतंत्र दिवस के अवसर पर देशप्रेम दिखाने वालों को भी आजाद की फिक्र नहीं है। अतिक्रमणकारियों के हौसेलें इतने बुलन्द है कि अतिक्रमण बढ़ता ही जा रहा है। एक अस्थाई दूकान वाले ने कुछ माह पूर्व तक करीबन 8 फीट जगह पर अतिक्रमण किया था अब उसने करीब 40 फीट 25 फीट लम्बी व 8 फीट चौड़ी अस्थाई दूकान बना ली है। इस दूकान में चार काउन्टर है। एक पर बैग, दूसरे पर जूते, तीसरे पर श्रृंगार सामग्री तो चौथे पर अण्डर गारमेन्ट बेचे जा रहे है।
आजाद चौक के पास ही है सूचना केंद्र चौराहा। जो आजकल चौपाटी जैसा बन गया है, लाजमी है कि शाम होते ही शहरवासी खरीददारी, खाने-पीने व मनोरजंन के लिए यहां आते है। इन दिनों आम का सीजन है तो यहां आम के ठेले वालों की भरमार है। वैसे तो 3-4 ट्रेफिक पुलिस कान्सटेबल यहां नियुक्त है लेकिन ठेले वालों के आगे उनकी क्या बिसात कि वो मार्ग अवरूद्ध होने से रोक ले। वो यदा कदा अपनी शक्ति का प्रदर्शन कर ठेले वालों को वहां से रड़का देते है। लेकिन ठेले वाले वापस अपना कब्जा जमा लेते है।
खैर, सूचना केंद्र चौराहे पर भीड़ चलती रहती है। कुछ क्षण के लिए मार्ग बाधित होता है और फिर चल पड़ता है लेकिन आजाद चौक पर तो बैग और जूतों की अस्थाई दूकान वालों ने अतिक्रमण कर आजाद भवन में जाने का मार्ग पूर्ण बाधित कर दिया है। लोगों का कहना है कि अतिक्रमणकारियों के खिलाफ कई बार शिकायतें की लेकिन कोई कार्यवाही नहीं की गई। अब तो लोगों ने शिकायतें करना ही बंद कर दिया। कुछ लोगों का कहना है कि सत्तारूढ़ पार्टी के स्थानीय नेताओं से जुड़े लोग अतिक्रमण करवाने में मदद कर रहे है और वो शिकायतों पर कार्यवाही नहीं होने देते है।
आजाद मैदान में नाट्क के आयोजन होते रहते है, वहां कार्यक्रम के दौरान पर्दे डलते है और उठते है। हजारों की संख्या में दर्शक देखते है। आजादी की तहरीक के महानायक आजाद की मूर्ति के आगे गिरते व उठते पर्दे को सिवाए आजाद की मूर्ति के अलावा कोई नहीं देख रहा है। आजाद हिन्दूस्तान के आजाद नागरिकों की करतूत को देखकर आजाद की आत्मा भी आंसू बहा रही होगी। बहरहाल आजाद हो इंतजार है कि वो इस अतिक्रमण से आजाद हो !

No comments:

Post a Comment