Tuesday, October 13, 2015

अम्बेडकर छात्रावास के रसोईयों को नहीं मिल रहा वेतन

गोगुन्दा - समाज कल्याण विभाग द्वारा संचालित राजकीय अम्बेडकर छात्रावास के छात्रों के लिए भोजन बनाने वाले रसोईयों को वेतन नहीं दिया जा रहा हैं। छात्रावास में रसोई बनाने का कार्य करने वाले 4 श्रमिक बकाया वेतन के भुगतान की मांग कर रहे हैं लेकिन उन्हें भुगतान नहीं किया जा रहा हैं। 
गोगुन्दा निवासी मिठा लाल तेली ने वर्ष 2006 में छात्रावास में रसोई बनाने का कार्य आरम्भ किया। नवम्बर 2013, मई-जून-14 व अक्टूबर-14 से जून-15 तक के 3300 रूपए प्रतिमाह की दर से 12 माह का वेतन बकाया हैं। मिठा लाल की तरह सराड़ा निवसी विजय मीणा का भी 8 माह का वेतन बकाया हैं। जानकारी के अनुसार छात्रावास में रसोई कार्य बनाने का कार्य समाज कल्याण विभाग ने गौरव सिक्यूरिटी नामक फर्म को दिया। इन दोनों रसोई श्रमिकों के वेतन का भुगतान गौरव सिक्यूरिटी द्वारा किया जाना हैं। 
वेतन मिले तो भरे बी.ए. की फीस 
हाल में मलारिया निवासी छगन लाल गमेती (19 वर्ष) छात्रावास में मुख्य रसोइयां के तौर पर कार्य कर रहा हैं। वार्डन रोशन लाल मीणा के कहने पर छगन लाल ने जुलाई-15 में कार्य करना आरम्भ किया। इसे अभी तक वेतन नहीं दिया गया हैं। उसने पिछले वर्ष इसी छात्रावास में रहकर 12वीं कक्षा पास की हैं। छगन ने बताया कि वह बी.ए. प्रथम वर्ष की परीक्षा देना चाह रहा हैं लेकिन उसके पास फीस के रूपए नहीं हैं। उसने वार्डन से भुगतान की मांग की तो वार्डन ने ठेकेदार से बात करने की बात कही हैं। 
इसी छात्रावास में वालू राम गमेती (20 वर्ष) मुख्य रसोइए के सहयोगी के रूप में कार्य कर रहा हैं। इसने भी वार्डन के कहने पर 3500 रूपए मासिक वेतन के आधार पर 17 सितम्बर 2015 से कार्य करना आरम्भ किया। वालूराम वर्तमान में स्वयंपाठी छात्र के रूप में 12वीं की पढ़ाई कर रहा हैं। 
मिठा लाल व विजय मीणा के वेतन भुगतान के लिए ठेकेदार किशन लाल खटीक जिम्मेदार हैं। छगन लाल गमेती व वालूराम गमेती के वेतन का भुगतान मैं शीघ्र करवाउंगा। - रोशन लाल मीणा-वार्डन, राजकीय अम्बेडकर छात्रावास, गोगुन्दा
समाज कल्याण विभाग द्वारा मुझे अभी तक भुगतान नहीं किया गया हैं, मैं कहां से भुगतान करूं - किशन लाल खटीक, डायरेक्टर-गौरव सिक्यूरिटी सर्विसेज

No comments:

Post a Comment