Thursday, September 4, 2014

अब कौन सुनेगा वेणी सिंह की शिकायत ?

सरकार आपके द्वार अभियान के तहत 23 अगस्त को गोगुन्दा में पंचायत समिति स्तरीय जनसुनवाई शिविर राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय में आयोजित किया गया। यहां ग्रामीण विकास एवं पंचायतीराज मंत्री गुलाब चंद कटारिया ने लोगों की शिकायतों पर सुनवाई की। मंत्री ने सुनवाई करते हुए कई मामलों का हाथों हाथ निस्तारण भी किया लेकिन कई सरकारी अधिकारी ऐसे भी है जिन्होंने शिकायतों पर कार्यवाही करने से बचने के लिए मंत्री को भ्रमित कर दिया। ऐसा ही एक मामला सामने आया है जो गोगुन्दा के आबकारी थाने से जुड़ा हुआ है। गोगुन्दा थाने के थानाधिकारी ने शिकायतकर्ता की अनुपस्थिति में मंत्री के सामने झूठ बोलकर शिकायत का निस्तारण करवा दिया।

20 अगस्त को चांटिया खेड़ी ग्राम पंचायत में ग्राम पंचायत स्तरीय जनसुनवाई शिविर आयोजित किया गया। काच्छबा ग्राम पंचायत के वेणी सिंह खरवड़ ने अपनी शिकायत दर्ज करवाते हुए आबकारी थाने के मेस में किए गए रसोई बनाने के कार्य का भुगतान करवाने की मांग की। मंत्री से सुनवाई करते हुए आबकारी थानाधिकारी को 23 अगस्त तक वेणी सिंह को भुगतान करने के मौखिक आदेश दिए। 23 अगस्त को वेणी सिंह खरवड़ पंचायत समिति स्तरीय जनसुनवाई में नहीं पहुंच पाया। लेकिन जनसुनवाई में उसकी शिकायत पर पुनः सुनवाई हुई, जैसे ही उसकी शिकायत मंत्री के हाथ में आई, मंत्री ने आबकारी थानाधिकारी को जवाब के लिए बुलाया और शिकायत निवारण के बारे में पूछा तो आबकारी थानाधिकारी ने कहा कि वेणी सिंह खरवड़ को बकाया राशि का भुगतान बीते कल कर दिया गया है। शिविर में मौजूद लोगों ने मंत्री द्वारा की गई कार्यवाही पर जमकर कर तालियां बजाई और मंत्री की हौसलां अफजाई की।
दूसरी ओर वेणी सिंह खरवड़ को यह जानकारी मिली कि मंत्री को थानेदार ने बताया है कि वेणी सिंह को बकाया राशि का भुगतान कर दिया गया है तो वह जलभून कर रह गया, अब उसने ठान लिया कि वह थानेदार की शिकायत पुनः मंत्री गुलाबचंद कटारिया से करेगा।
वेणी सिंह खरवड़ प्लेसमेंट ऐजेन्सी एम.एस. एन्टरप्राजेज के मार्फत गोगुन्दा आबकारी थाने की मेस में रसोई बनाने का कार्य करते है। पिछले वर्ष इन्होंने 3000 प्रतिमाह के वेतन पर 7 माह तक रसोई बनाने का कार्य किया। जिसमें से एक माह का भुगतान प्लेसमेंट एजेन्सी द्वारा कर दिया गया। शेष 6 माह का भुगतान नहीं किया जा रहा है, जिसकी मांग को लेकर वेणी सिंह खरवड़ ने मंत्री को शिकायत दी थी।
वेणी सिंह ने मजदूरी का भुगतान पाने के लिए गोगुन्दा के श्रमिक सहायता एवं संदर्भ केंद्र में 14 अगस्त को विवाद दर्ज करवाया था। केंद्र से ही उसे परामर्श दिया गया था कि वो एक बार जन सुनवाई शिविर में शिकायत दर्ज करवाएं, इस हेतु केंद्र द्वारा उनकी सहायता भी की गई। वहीं केंद्र द्वारा आबकारी विभाग व प्लेसमेंट एजेन्सी को नोटिस भी भेजे गए है। वेणी सिंह का कहना है वह रूकी हुई राशि पाने के लिए हर स्तर पर प्रयास करेगा। 

No comments:

Post a Comment