Wednesday, December 10, 2014

श्रमिकों के प्रति संवेदनशील हो प्रशासनिक अधिकारी - प्रताप गमेती

श्रमिक हितलाभ वितरण कार्यक्रम में बोले विधायक, 150 श्रमिकों को वितरित की साईकिलें
कार्यक्रम को सम्बोधित करते विधायक प्रताप गमेती
गोगुन्दा (10 दिसम्बर 2014) - कृषि उपज मण्डी मंे आयोजित श्रमिक हितलाभ वितरण कार्यक्रम में बोलते हुए विधायक प्रताप गमेती ने कहा कि लगभग पूरे गोगुन्दा क्षेत्र को टीएसपी से जोड़ दिया गया हैै। सरकार इस क्षेत्र के विकास के लिए प्रतिबद्ध है। श्रमिकों के हितों की सुरक्षा के लिए भी सरकार कर्मकार कल्याण मण्डल के जरिए सतत प्रयास कर रही है। उन्होंने कहा कि प्रशासनिक अधिकारियों को श्रमिकों के मुद्दों के प्रति संवेदनशील होना पडेगा तथा उन्हें योजनाओं के लाभ दिलवाने के लिए प्रयास करना होगा।

उल्लेखनीय है कि श्रम विभाग एवं अरावली निर्माण मजदूर सुरक्षा संगठन के संयुक्त तत्वावधान में कृषि उपज मण्डी परिसर में हितलाभ वितरण कार्यक्रम आयोजित किया गया, जिसमें गोगुन्दा, सायरा, बरवाड़ा व बड़गांव क्षेत्र के 150 महिला व पुरूष श्रमिकों को साईकिलें वितरित की गई।

आजीविका ब्यूरो द्वारा संचालित श्रमिक सहायता एवं संदर्भ केंद्र के समन्वयक राजेन्द्र शर्मा ने बताया कि कार्यक्रम में अरावली सहित क्षेत्रीय बजरंग, जरगा, सायरा व लक्ष्मी बाई निर्माण श्रमिक संगठन ने सहयोग किया। 

अरावली निर्माण श्रमिक सुरक्षा संगठन के संरक्षक नाना लाल मीणा ने कर्मकार कल्याण मण्डल द्वारा संचालित विभिन्न योजनाओं की विस्तृत जानकारी देते हुए कार्यक्रम में उपस्थित श्रमिकों से आव्हान् किया कि वे इन योजनाओं की जानकारी संगठन के माध्यम से प्रत्येक निर्माण श्रमिक तक पहुंचाए। 

श्रमिकों को साईकिल वितरित करते हुए 
उन्होंने राजस्थान भवन एवं अन्य संनिर्माण कर्मकार कल्याण मण्डल द्वारा जारी परिचय पत्र को पंचायत समिति स्तर पर नवीनीकरण की व्यवस्था करने, ग्राम पंचायतों द्वारा महानरेगा के तहत दिए गए कार्य दिवसों को प्रमाणित करने एवं परिचय पत्र के लिए आवेदन हेतु पंचायत समिति स्तर पर ही व्यवस्था करने की मांग की। वहीं बजरंग, जरगा, सायरा व लक्ष्मी बाई निर्माण श्रमिक संगठनों के लोगों ने श्रम आयुक्त पंतजली भू, उपखण्ड अधिकारी व क्षेत्रीय विधायक प्रताप गमेती को श्रमिकों की मागों को लेकर श्रम मंत्री के नाम ज्ञापन सौंपा। 

कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए श्रम आयुक्त पतजंली भू ने कहा कि कर्मकार कल्याण मण्डल से जुड़े श्रमिकों को हित लाभ दिए जाने में आ रही समस्याओं के समाधान के प्रयास किए जाएंगेे तथा जिन हिताधिकारियों को आवेदन के बावजूद लाभ नहीं मिले है उनकी फाइलों की जांच कर सूचित किया जाएगा। 

कार्यक्रम को उपखण्ड अधिकारी सत्यनारायण आचार्य, अरावली निर्माण श्रमिक सुरक्षा संगठन के अध्यक्ष अब्दुल जब्बार, कवि सोहन लाल कोठारी ने भी सम्बोधित किया वहीं पुलिस थाना अधिकारी हनुवंत सिंह सोढ़ा व विभिन्न श्रमिक संगठनों के पदाधिकारी उपस्थित रहे। 

No comments:

Post a Comment